कम्प्यूटर क्या है |इसका ब्लॉक डायग्राम बनाइए | CPU क्या है


कम्प्यूटर क्या है, कम्प्यूटर का परिचय (INTRODUCTION TO COMPUTERS)


कम्प्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक स्वचालित (automatic) डिवाइस है जो निर्देशों के समूह (प्रोग्राम) के नियंत्रण में डेटा पर क्रिया करके सूचना उत्पन्न करता है। कम्प्यूटर में डेटा को स्वीकार करके प्रोग्राम को क्रियान्वित (execute) करने की क्षमता होती है। यह डेटा पर अर्थमैटिक व लॉजिक क्रियाओं को करने में सक्षम होता है। कम्प्यूटर में डेटा स्वीकार करने के लिए इनपुट डिवाइस होती है जबकि क्रिया से प्राप्त परिणाम को प्रस्तुत करने के लिए आउटपुट डिवाइस होती है। प्रोसेसिंग का कार्य जिस डिवाइस में होता है, उसे सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कहते हैं।


कम्प्यूटर का ब्लॉक डायग्राम (Block Diagram of Computer) – कम्प्यूटर के अवयव अथवा भौतिक भाग निम्नलिखित हैं

ब्लॉक डायग्राम

ब्लॉक डायग्राम
ब्लॉक डायग्राम

(i) इनपुट यूनिट (Input Unit) –

यह सी.पी.यू. प्रोसेसिंग के लिए प्रयुक्त होता है किन्तु सर्वप्रथम डेटा को सी.पी.यू. तक पहुँचाने के लिए कुछ इनपुट डिवाइसेज की आवश्यकता होती है। ये इनपुट डिवाइस डेटा व निर्देशों को कम्प्यूटर के समझने योग्य रूप में इनपुट करते हैं जिससे कम्प्यूटर उन्हें समझकर प्रोसेस कर सके। प्रमुख इनपुट डिवाइस की-बोर्ड, माउस, जॉयस्टिक, स्कैनर, लाइट पैन इत्यादि हैं।

(ii) स्टोरेज या मैमोरी यूनिट (Storage or Memory Unit)-

मैमोरी यूनिट कम्प्यूटर सिस्टम की वह यूनिट है जो इनपुट यूनिट के द्वारा इनपुट किये गये डेटा को प्रोसेस करने से पहले प्रोसेसिंग के दौरान तथा प्रोसेसिंग के बाद स्थायी या अस्थायी रूप से स्टोर करके रखती है। अगर कम्प्यूटर के अंदर डेटा फॉलो को देखें तो डेटा इनपुट यूनिट के द्वारा कम्प्यूटर में प्रवेश करते हैं, प्रोसेसिंग से पहले तथा प्रोसेसिंग के बाद कम्प्यूटर की मैमोरी में स्थायी या अस्थायी रूप से स्टोर रहते हैं तथा मैमोरी के डेटा प्रदर्शित करने के लिए आउटपुट यूनिट को भेज दिये जाते हैं।

कम्प्यूटर सिस्टम में स्टोरेज या मैमोरी यूनिट निम्नलिखित दो प्रकार की होती हैं –

(अ) प्राइमरी मैमोरी (Primary Memory)-

प्राइमरी मैमोरी कम्प्यूटर सिस्टम की वह यूनिट होती है जो प्रोग्राम के निर्देशों व डेटा को प्रोसेसिंग के दौरान तथा प्रोसेसिंग के बाद के परिणाम (results) को अस्थायी रूप से स्टोर करके रखती है। प्राइमरी मैमोरी को मेन मैमोरी के नाम से भी जाना जाता है। यह मैमोरी सी.पी.यू. से सीधे जुड़ी हुई होती है तथा उसको • तेज गति से डेटा प्रदान करती है। प्राइमरी मैमोरी रेण्डम एक्सेस मैमोरी (RAM) तथा रीड ओनली मैमोरी (ROM) दो प्रकार की होती है।

(ब) सैकंडरी मैमोरी (Secondary Memory)-

सैकंडरी मैमोरी कम्प्यूटर सिस्टम की वह यूनिट होती है जो प्रोग्राम के निर्देशों तथा सूचनाओं को स्थायी रूप से स्टोर करके रखती है। इस मैमोरी को ऑक्जिलरी मैमोरी के नाम से भी जाना जाता है। मैग्नेटिक डिस्क को सामान्यतः सैकंडरी स्टोरेज के रूप में प्रयोग किया जाता है।

(iii) सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit) CPU –

यहू भाग कम्प्यूटर का दिमाग भी कहलाता है। इसका मुख्य कार्य विभिन्न प्रोग्रामों व निर्देशों को क्रियान्वित करके डेंटा को महत्वपूर्ण सूचना (information) में बदलना है। प्रोग्राम क्रियान्वित करने के अतिरिक्त सी.पी.यू. विभिन्न इनपुट व आउटपुट डिवाइसेज का नियंत्रण भी करता है। सी.पी.यू. यूनिट के निम्नलिखित दो भाग होते हैं –

(अ) अंकगणितीय और तार्किक यूनिट (Arithmetic and Logic Unit)-

इस यूनिट को संक्षेप में ए. एल.यू. कहते हैं। यह सी.पी.यू का भाग है जहाँ अधिकांश डेटा प्रोसेसिंग का कार्य सम्पन्न होता है। आवश्यकतानुसार डेटा को ए.एल.यू में भेजा जाता है तथा अस्थायी परिणामों को अस्थायी तौर पर प्राइमरी मैमोरी में रखा जाता है। प्रोसेसिंग का कार्य समाप्त होने पर अंतिम परीक्षण आउटपुट डिवाइसेज अथवा सैकंडरी मैमोरी में भेज दिया जाता है।

सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के इस भाग में कम्प्यूटर अर्थमैटिक कार्य, जैसे- जोड़, घटाना, गुणा, भाग तथा लैंजिकल कार्य, जैसे- तुलना करना आदि सम्पन्न करता है। ए.एल.यू. द्वारा किये जाने वाले समस्त अर्थमैटिक कार्य केवल अंकों के साथ सम्पन्न होते हैं तथा लॉजिकल कार्य अंकों व शब्दों दोनों के साथ समान रूप से सम्पन्न होते हैं।

(ब) कन्ट्रोल यूनिट (Control Unit)-

यह यूनिट कम्प्यूटर के समस्त कार्यों पर नियंत्रण रखती है। मुख्यतः यहाँ इलेक्ट्रॉनिक ट्रैफिक (डेटा व एड्रेस आदि) को निर्देश देने का कार्य किया जाता है। यहाँ विभिन्न निर्देशों के क्रियान्वयन के लिए आवश्यक टाइमिंग व नियंत्रण सिग्नल उत्पन्न किये जाते हैं। यह भाग ए.एल.यू. तथा प्राइमरी मैमोरी के मध्य सामंजस्य स्थापित करके सी.पी.यू. को पूर्णता प्रदान करता है जिसके परिणामस्वरूप कम्प्यूटर

द्वारा अर्थपूर्ण परिणाम प्राप्त होते हैं। यह भाग इनपुट डिवाइस व आउटपुट डिवाइस को भी सी.पी.यू. से जोड़ने का कार्य करता है। सी.पी.यू. के यह दोनों भाग परस्पर एक इलेक्ट्रॉनिक रोडवे से जुड़े होते हैं, जिसे बस कहते हैं।

(iv) आउटपुट यूनिट (Output Unit) –

संसाधित डेटा व परिणामों को प्रयोग करने व देखने के लिए यूजर्स को आउटपुट डिवाइसेज की आवश्यकता होती है। आउटपुट डिवाइसेज में प्रिंटर मॉनीटर व प्लॉटर आदि प्रमुख हैं।

कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है ( Computer full form )

कंप्यूटर का पूरा नाम कॉमन ऑपरेटिंग मशीन है और साथ ही इसे फिर भी इंग्लिश लेटर के अनुसार इसका एक फुल फॉर्म बना रखा है जो हर लेटर को एक शब्द के रूप में दर्शाता है

COMPUTER IS Commonly Operated Machine Particularly Used for Technical and Educational Research

COMPUTER

C – Commonly

O – Operated

M – Machine

P – Particularly

U – Used for

T – Technical and

E – Educational

R – Research

कंप्यूटर कैसे चलाते है

कंप्यूटर को चलना कोई कठिन कार्य नहीं है आपको सिर्फ कंप्यूटर की जानकारी होना आवश्यक है बिना जानकारी के आप कम्प्यूटर नहीं चलाये तो अच्छा रहेगा कंप्यूटर मुख्य 4 भागो से मिलकर बना रहता है
पहला भाग मॉनिटर
दूसरा भाग CPU (सी.पी. यु.)
तीसरा भाग कीयबोर्ड़ (KEYBORAD )
चौथा भाग माउस ( MOUSE )

कंप्यूटर को चलाने के लिए सबसे पहले आपको मैं सिवच ऑन करना है उसके बाद CPU से के स्टार्ट बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपका कंप्यूटर स्टार्ट हो जायेगा उसके बाद आपको कंप्यूटर के जिस फंक्शन का उपयोग करना है आप उसका उपयोग कर सकते हो फंक्शन को चलाने के लिए आप KEYBOAD तथा माउस का उपयोग करना पड़ेगा

उदाहरण – मनो आपको पेंटिंग करनी है तो आप सबसे पहले स्टार्ट बटन पर जाओगे जो मॉनिटर के दाये और निचे की और होता है उस पे आपको माउस से दाया हाथ वाला बटन दबाना है उसके बाद सर्च में आपको PAINT सर्च करना है उसके बाद PAINT पर दाया क्लिक करना है और उसके बाद PAINT वाला फंक्शन खुल जायेगा उसके बाद आप कोई भी पेंटिंग बना कर सेव क्र सकते है सेव करने के लिए आपको CTRL + S को दबाना है उसके बाद बाये हाथ पर उप्पेर की और एक क्रॉस का निशान बना रहता है उस पर दाया क्लिक करके PAINT के ऑप्शन से बहार आ जाना है

नमस्कार दोस्तों,
आपको यह आर्टिकल केसा लगा क्या आप इस आर्टिकल से समज पाए जिसका प्रश्न का उतर आप जानना चाहते थे वह आपको मिल गया या अभी भी आपके मन में कोई संदेह हो तो आप हिंदी ज्ञानी (Hindi Gyani) को सीधा कमेंट ककरे आपका प्रश्न पूछ सकते है ।

Related Posts

One thought on “कम्प्यूटर क्या है |इसका ब्लॉक डायग्राम बनाइए | CPU क्या है

Leave a Reply

Your email address will not be published.